ऑनलइन डेटिंग में कैसे सफल हुआ जाये

ऑनलाइन डेटिंग की दुनिया किसी खास व्यक्ति से मिलने के बहुत सारे अवसर प्रदान करती है। भावी दिनों में लगातार बढ़ती हुई डेटिंग की संख्या से जूझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है , फिर भी, आपको ये सुनिश्चित करना है की आप असंख्य प्रोफाइल से अलग हटके खड़े हों।  

ऑनलाइन डेटिंग में सफल होने के लिए आपको बहुत धर्य की जरूरत होगी और साधारण नुकसान से बचना सीखना होगा। हालांकि शुरुआत में कुछ डेट्स लेनी होंगी और शुरुआती कोशिस भी करनी पड़ेगी, आप एक लम्बा रिश्ता पा सकते हैं जो आपकी जिंदगी बदलता है। यहाँ ऑनलाइन डेटिंग में सफलता पाने के तरीके हैं

साधारण प्रोफाइल की गलती से बचें

हालाँकि आपकी प्रोफाइल को पेशेवर विवरण की तरह बनाने की जरूरत नहीं है, कुछ मौलिक सिद्धांतों का अनुसरण किया जाना ठीक है। पहला, स्पेलिंग और व्याकरण सही इस्तेमाल करें , गलत शब्द और संक्षिप्त भाषा आपकी प्रोफाइल को अप्रिय और बचकाना बनाता है। या फिर दूसरी दिशा में ज्यादा दूर मत जाओ, फिर भी ; आलंकारिक या आडम्बरयुक्त भाषा आपके अन्तरकामी को प्रदर्शित करेगा। और हमेशा अपनी प्रोफाइल का पुनर्लोकन कई बार करें या अपने किसी मित्र से करवाएं। और आपका प्रत्येक शब्द ध्यान से चुनना जरूरी है।  गुणवाचक (विशेषण ) शब्द का जयादा इस्तेमाल करना आपकी प्रोफाइल को जोरदार दिखा सकता है , लेकिन सिर्फ ये बताना की आप उत्साही हो आपकी संभावित डेट को ये जानकारी नहीं देता है की आप उनके लिए उपयुक्त हो या नहीं। इसके बजाए, पहाड़ चढ़ाई या लहरों में नौकाविहार का आनंद लेने के बारे में बात करें। सामान्य विवरण से अलग एक प्रोफ़ाइल पाठक की रुचि को पकड़ने का प्रयास करें। एक प्रोफाइल विस्तृत जानकारी के साथ सामान्य लक्षणों की सूची से अधिक यादगार है। सकारात्मकता और आशावाद का प्रदर्शन करने से आपको संभावित व्यक्तियों को सकारात्मक व्यक्ति के रूप में देखने में मदद मिलती है। दूसरी तरफ कड़वाहट वाले लक्षण जो आपको पसंद नहीं हैं वो आपके प्रोफाइल दर्शकों को आपसे डेट ना करने के लिए उत्साहित करते हैं।  

प्रोफाइल फोटो समझदारी से चुनें

संभावित ऑनलाइन डेट के लिए प्रोफाइल फोटो पहला प्रभाव होता है।  कई मामलों में ये जरूरी नहीं है आप कितने आकर्षक दिखते हैं;  बल्कि जो आपकी प्रोफाइल देखता है आप उसको वैसा ही प्रदर्शित कीजिये जैसे आप हो।  सच्चाई और ईमानदारी से  लिए  हुए फोटो से आप अपनी उत्तम विषेशताएं दिखाते हैं

उदाहरण सवरूप , साफ़ किया हुआ या पुराने फोटो से तय करना मुश्किल है की आप सच में कैसे दिखते हो।  समूह फोटो या असंतोष ढंग से खुद का लिया हुआ फोटो भी गलत प्रभाव डालता है।  बल्कि ऐसी फोटो चुनें जिनमे आप स्वाभाविक और जिंदगी के आनन्द उठाते हुए दिखें । संगीत चलाते हुये या कुत्ते को घुमाते हुये आपकी तस्वीर कुछ हद तक एक नजर में आपके व्यक्तित्व और रुचियों को प्रदर्शित करता है।

प्रतीक्षा करने की जगह हाथ बढ़ाइये

ऑनलाइन डेटिंग के समय आपके पास दो विकल्प होते हैं:  संभावित डेट के लिए प्रतीक्षा करें या  आपको विश्वास है कि आपकी प्रोफ़ाइल आकर्षक है या कोई रिपोर्ट बनाने में बहुत व्यस्त है, तो पहला विकल्प आपके लिए काम सकता है। हालांकि, अंत में आपका प्रयास आपको आपके संभावित डेट तेज़ी से और अधिक दक्षता से ढूंढने में सहायता करेगी हर शाम कुछ मिनट मिलके बिताने के लिए लोगों को खोजना भी एक मजेदार तरीका है। जोड़ा मिलने के मौके को बढ़ाने लिए दूसरे की प्रोफाइल पर  नजर डालने का समय निकाले।

एक बार में बहुत सारे विकल्पों का पीछा करने से बचें

यदि आपके पास डेटिंग प्रोफाइल पढ़ने के लिए ज्यादा समय नहीं है, तो फिर सफलता प्राप्ति के लिए आपको अपनी खोज संक्षिप्त करनी  पड़ेगी।  जिन प्रोफाइल्स के लिए आप जिज्ञासु (उत्सुक)  हैं उनको ध्यान से देखें ;  अगर किसी एक प्रोफाइल को बस एक नजर देख कर आगे बढ़ने का विकल्प चुनते हैं तो हो  सकता है की आगे की बातचीत खराब हो जाये जो आप पर अच्छा प्रभाव नहीं डालेगा।  और जो प्रोफाइल आपके लिए अच्छा और उपयुक्त नहीं है उससे ना कहने में घबराएं नहीं।  अच्छे इरादे के बावजूद कुछ भावी डेट्स के साथ आरंभिक बातचीत सफल नहीं होती हैं।  उसमे समय वयतीत करना जो बातचीत की समाप्ति पर अलग हो जाये वो आगे नहीं जाता।  

एक वास्तविक समयरेखा की अपेक्षा करें

एक  अच्छा जीवन साथी एक दम से नहीं मिलता ; दीघृ कालीन (लम्बा) रिस्ते स्थापित करने के लिए समय एवं मेहनत दोनों चाहिए।  हालाँकि कोई भी दो रिस्ते एक जैसे नहीं होते,  ये बहुत जरूरी है की आप खुद को एक वास्तविक समय रेखा के लिए तैयार करें।  नए रिश्ते में धीरे से आगे बढ़ना समझदारी होता है। कुछ डेट्स के तुरंत बाद ही शादी और रूपये पैसे का मिलके प्रबंध की बात करना नासमझी होता है।  मगर कुछ दिनों के बाद अपने डेट्स के दोस्तों के साथ मिलना और सप्ताह के अंत में साथ होना आम बात है।  

बातचीत में सुधार

रिश्ते में बातचीत हर कदम पर जरूरी होती है, पर ये तब और भी जरूरी हो जाती है जब आप नए साथी को कम समय के लिए जानते हैं।  एक दूसरे की जाँच पड़ताल से ये तय हो सकता है की आप एक साथ हो। जब कोई  विवाद उभरे तो याद रखें की आपके साथी के साथ सीधा उसपर संवाद करें। वास्तविक चाहत की उम्मीद आपको निराशा से दूर रखने में मदद कर सकती है और आपको रिश्ते के गुण दोष परखने में आपको अनुमति देती है।

याद रखें , बहुत सारे  लोगों को ऑनलाइन डेटिंग की बुनियाद पर  दीघृ कालीन (लम्बा) रिस्ता  पाने में सफलता मिली है।  ये पूरी तरह से संभावित रिश्तों की एक नई दुनिया को खोलता है और ये आरम्भ करना बहुत ही आसान है।

Featured Tip

If you’re looking for the perfect present for any holiday, choose a gift card – 89% of people prefer gift cards to an actual item, according to Blackhawk Network.